Top 10 places to visit in Lakshadweep | लक्ष्यदीप में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह

A S
A S
6 Min Read

Top 10 places to visit in Lakshadweep |लक्षद्वीप में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह

Top 10 places to visit in Lakshadweep | लक्ष्यदीप में घूमने की 10 सबसे अच्छी जगह

WhatsApp Channel Join Now

 

लक्षद्वीप शब्द का अर्थ है “लाख द्वीप ” भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। लक्षद्वीप एक केंद्र शासित प्रदेश है जो की भारत के पश्चिमी तट पर अरब सागर में स्थित है। लक्ष्यद्वीप भारत के सब से छोटा केंद्र शासित प्रदेश है। लक्षद्वीप देश और विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है लक्ष्यद्वीप में 36 द्वीप है। अगर आप भी लक्षद्वीप घूमने का सोच रहे हैं तो जानिए लक्ष्यद्वीप की 10 सब से अच्छी घूमने की जगह जहाँ पर आप को एक बार ज़रूर जाना चाहिए!

 

Chetlat Island

Chetlat Island: Untouched Paradise | NewsTrack English 1

इस द्वीप पर बहुत काम भीड़ रहती है पर्यटक यहाँ आ कर शांत वातावरण का मजा ले सकते हैं इस द्वीप के तट पर पैदल चलकर प्रकृति का भी आनंद उठा सकते हैं यहां पर आप कोड वाले कछुए तथा अन्य जानवर और पक्षियों की प्रजातियां भी देख सकते हैं।

Jama Masjid

Mosques Of India on X: "You may have seen the beautiful palm fringed beaches of Lakshadweep but have you seen its architecture? Here's a photo of the Ujra Palli Mosque in case

जमा मस्जिद मिमिकॉय द्वीप पर स्तिथ है। धार्मिक भावनाएं एवं यहाँ की सुंदरता पर्यटकों को बहुत ज्यादा आकर्षित करती है। इसका निर्माण मध्यकालीन युग के दौरान किया गया था, यह भव्य संरचना कलाकृतियों के एक समृद्ध संग्रह का घर है, जिसकी कीमत लाखों में है। राय हिलाई अभी भी मस्जिद में संरक्षित है और माना जाता है कि यह एक प्राचीन पत्थर के लंगर का अवशेष है। अनुभव और अनुभव से समृद्ध, जुमा मस्जिद की इमारत मंगलोरियन टाइलों से ढकी हुई है। मस्जिद की छत केरल की स्थापत्य शैली की याद दिलाएगी।

Marine Museum

Marine Museum Lakshadweep - تاريخ، مقام، وقت، وقت، تفصيل | ادوتريپ

मरीन म्यूज़ियम लक्षद्वीप की राजधानी कवरत्ती में स्थित है। इस म्यूजियम में समुद्र से संबंधित बहुत सी चीज रखी हुई है यहां के एक्वेरियम में समुद्री मछलियां और पानी के जानवरों की सबसे अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां की सुंदर रंगीन मछलियां और जाली प्रजातियां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

Pitti Bird Sanctuary

Pitti Bird Sanctuary | Lakshadweep - What to Expect | Timings | Tips - Trip Ideas by MakeMyTrip

पिट्टी लक्षद्वीप में स्तिथ एक छोटे आकार का दीप है यही छोटा दीप पिट्टी बर्ड सेंचुरी कहलाता है इस द्वीप पर ना तो कोई मानव रहता है। और ना ही कोई वनस्पति उगती है इस द्वीप पर कई पक्षी अंडे देने के लिए आते हैं जिस की वजह से इस द्वीप को पक्षी पट्टी भी कहा जाता है पर्यटक यहां पर कई विदेशी समुद्री पक्षियों को भी देख सकते हैं पिट्टी बर्ड सेंचुरी लक्षद्वीप के प्रमुख पर्यटन स्थलों से एक है।

Kalpeni Island

Island Tourism – 'Must Visit' Mesmerizing Islands of India (Part II) | N4M

कल्पनी लक्षद्वीप का ही एक द्वीप है यह द्वीप अपने अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है इस द्वीप पर फैले विशाल मूंग के पत्थर पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है पर्यटक यहां पर तेराकी के साथ साथ स्नॉर्कलिंग और नौकायान जैसे खेलों का भी आनंद ले सकते हैं।

Agatti Island

Things To Do In Agatti Island - On His Own Trip

अगत्ती लक्षद्वीप में स्तिथ खूबसूरत जगहों में से एक है। यह बहुत ही खूबसूरत दीप है लक्षद्वीप आने वाले पर्यटकों को यहाँ पर जरूर जाना चाहिए यहां पर आप घूमने के लिए मोटरबाइक किराये ले सकते हैं तो आपके यहां का पूरा नजारा देखने को मिल सकता है यहाँ दूर पानी में तैरती हुई नाव और नारियल के पेड़ अलग ही नजारा पेश करती हैं। यहां देखने योग्य अनेक चीज जैसे कि एक और खूबसूरत समुद्री चट्टानें तो दूसरी ओर समुद्र के पानी में पैदल चलने का मजा ही अलग है।

Minicoy Island

Lakshadweep Islands - Hidden Paradise in the Indian Ocean — Adventurous Travels | Adventure Travel | Best Beaches | Off the Beaten Path | Best Countries | Best Mountains Treks

यह द्वीप अरब सागर के बीच में स्थित खूबसूरत बीच है यहां स्थित लाइट हाउस सबसे मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। लाइट हाउस के अलावा आप यहां पर घने नारियल के पेड़ों का भी आनंद ले सकते हैं पर्यटकों के रहने के लिए यहां पर तीन कॉटेज और एक बीच बिस्तर वाले पर्यटक घर का भी निर्माण किया गया है।

Bangaram Atoll

Bangaram Atoll - Lakshadweep - India | Travel life journeys

बंगाराम परिवार के साथ छुट्टी मनाने की बहुत ही अच्छी जगह है इसके साथ यहां पर हनीमून के लिए भी है। परफेक्ट जगह है अन्य जगहों के मुकाबले आपके यहां पर काम भीड़ देखने को मिलेगी जिससे आप अपनी छुट्टियों को बहुत अच्छे से एंजॉय कर सकते हैं बंगाराम में पर्यटक ढेर सारे खेलों का उठा सकते हैं।

kavaratti island

Kavaratti: Lesser-known yet enchanting jewel of the Lakshadweep archipelago, Lakshadweep - Times of India Travel

कवरत्ती लक्षद्वीप की राजधानी है यह 36 द्वीपों में से सबसे ज्यादा विकसित द्वीपों में से एक है। पूरे द्वीप में 52 मस्जिद है जिनमें से सबसे खूबसूरत मस्जिद मोहिद्दन मस्जिद है कवरत्ती द्वीप पर बहुत सारे पानी के खेल होते हैं। जिनमें सबसे प्रमुख तैराकी है यहां पर नौकायान के लिए आप नाव भी किराए पर ले सकते हैं जिसमें सबसे अच्छी नाव कायक और पाल नाव होती है पर्यटक यहां पर समुद्री एक्वेरियम को भी देख सकते हैं।

Kadmat Island

Kadmat Island: An Emerald Isle Of Lakshadweep Archipelago

कदमत द्वीप यहां का सबसे प्रसिद्ध द्वीप है कदमत लक्षद्वीप के 36 द्वीपों से एक है एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इस द्वीप पर आकर आपको प्रकृति की बहुत ही करीब आने का मौका मिलता है इस द्वीप पर अब स्कूबा डाइविंग और नौकायान जैसे खेलों को मजा ले सकते हैं।


Share this Article
Leave a comment